हेल्थ टिप्स – खुलकर जीने से बढ़ती है जिंदगी

Posted on October 29 2012 by yogesh

लंदन: आजकल इंसान अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हो गया है कि उसे यह भी याद नहीं रहता कि उसने आखिरी बार कब अपने परिवार के साथ छुट्टिया मनाई थीं या आखिरी बार कब वह खुलकर हंसा था. लेकिन आपको बता दें कि एक रिसर्च के अनुसार यह तथ्य सामने आया है कि जो व्यक्ति अपनी जिंदगी को पूरे उत्साह के साथ जीते हैं या उसका भरपूर आनंद लेते हैं उनकी उम्र अन्य की तूलना में ज्यादा होती है.

यूनिवर्सिटीज कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने यूनिवर्सिटी के ‘इंग्लिश लॉंगीट्युडनल स्टडी ऑफ एजिंग’ के साथ मिलकर एक शोध किया है और पाया है कि जिन लोगों ने पहले साक्षात्कार में जीवन का भरपूर आनंद उठाने के बारे में बोला था वे अन्य प्रतिभागियों की तूलना में नौ से दस साल ज्यादा जीवित रहे. यह शोध मनोवैज्ञानिक रूप से ५० से सौ वर्ष के उम्र के दस हजार लोगों पर नौ वर्षो तक किया गया. शोधकर्ताओं ने इसके लिए वर्ष २००२ और २०११ के बीच तीन बार प्रतिभागियों का साक्षात्कार लिया और मनोवैज्ञानिक आकलन के लिए तीन मापदंडों का इस्तेमाल किया गया. इसके अतिरिक्त कुछ प्रश्नों की श्रृंखलाओं के माध्यम से जीवन के आनंदपूर्वक जीने के बारे में परीक्षण किया गया.

शोध का नेतृत्व करनेवाले प्रोफेसर एंड्रयु स्टेप्टोय का कहना है कि, ‘हमने नौ सालों में पाया कि इनमें से २० प्रतिशत लोग इस परीक्षण के दौरान जीवित नहीं बचे. जीवन का भरपूर आनंद उठानेवाले लोगों में ९.९ प्रतिशत और कम आनंद उठानेवाले २८.८ प्रतिशत लोग जीवित नहीं बचे. उनका यह भी कहना था कि जीवन का भरपूर आनंद उठानेवाले लोगों में चिंता की भी कमी पाई गई.

तो यदि आप भी ज्यादा जिंदा रहना चाहते हैं तो चिंता करना छोड़ दें और जीवन का भरपूर आनंद उठाएं.

Powered By Indic IME