सलमान रश्दी की हत्या करने की रकम बढ़ी…

Posted on September 24 2012 by yogesh


मास्को:
यूं तो ऐसे कई लेखक और लेखिकाएं हैं जो स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति का उपयोग करते हुए ऐसे विचार व्यक्त करते हैं जिससे किसी विशेष समुदाय के भावनाओं को ठेस पहुंचती है. ऐसे ही लेखकों में ब्रिटिश लेखक सलमान रश्दी का नाम आता है. पर आपको बता दें कि ईरान के तत्कालीन धार्मिक नेता अयातुल्लाह रुहोल्ला खुमेनी ने १९८९ में रश्दी के उपन्यास ‘द सैटनिक वर्सेज’ के लिए उनके खिलाफ मौत का फरमान जारी किया था और उनकी हत्या करने के लिए इनाम की रकम भी तय की थी. पर समय समय पर इस राशि में बढ़ोत्तरी होती रही है.

प्रारंभ में रश्दी पर १० लाख डॉलर का इनाम घोषित किया गया था पर अब उनकी हत्या के लिए इनाम की रकम बढ़ाकर ३३ लाख डॉलर कर दी है. समाचार एजेंसी आईएसएनए द्वारा जारी रिपोर्ट में १५ खोरदाद फाउंडेशन ने इनाम राशि में ५००,००० डॉलर की वृद्धि कर दी है.

ब्रिटिश लेखक रश्दी का जन्म भारत में हुआ था. इनके द्वारा लिखे उपन्यास को इस्लाम विरोधी करार देते हुए इनकी हत्या का फतवा जारी किया गया था. सूत्रों के अनुसार इनाम राशि में बढ़ोत्तरी उस वक्त की गई है जब अमेरिका में निर्मित इस्लाम विरोधी फिल्म ‘इनोसेंस ऑफ मुस्लिम’ के खिलाफ दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन चल रहा है. परंतु इस फिल्म से रश्दी का कोई संबंध नहीं है.

Powered By Indic IME