ये आंखें कुछ कहती हैं….

Posted on September 24 2012 by yogesh


चेहरें की खूबसूरती में आंखें चार चांद लगा देती हैं. इन्ही आंखों की खूबसूरती पर गीतकारों ने ना जाने कितनी गज़लें लिख डाली हैं फिर भी इनकी खूबसूरती संपूर्ण रूप में बयां नहीं कर पाते. लेकिन अक्सर महिलाएं आंखों की खूबसूरती को बढ़ने के लिए जब रंग और आईशैडो का इस्तेमाल करती हैं तो गल्तियां कर देती हैं. इनका चयन करते समय महिलाएं सही कदम नहीं उठा पाती. आईए हम आपको बताते हैं कैसे सजाएं अपनी आंखों को और करें सभी को मदहोश. सबसे यह ध्यान रखें कि रंग और आईशैडो का सही निर्धारण अपनी स्किन टोन के हिसाब से करना चाहिए.

सल्ट्री ईवनिंग लुक:

आंखों को सजाने के लिए साथ रखें, शिम्मर के साथ मीडियम ग्रे/प्लम पाऊडर आईशैडो, एक गहरी टोन में एक मैटी पाऊडर आईशैडो, एक ब्लैक लिक्विड आईलाइनर.

सबसे पहले आंखों के नीचे ढेर सारा पाऊडर लगाएं जिससे यह किसी भी प्रोडक्ट को पकड़ सके. बाहर से शुरू करके अंदर की ओर बढ़ें. पूरी पलक पर दोनों आईशैडोज में से लाइट आईशैडो अप्लाई करें. ब्रश को साफ करें और किसी भी प्रकार के कठोर किनारों को हटाने के लिए कलर को ब्लेंड करें. उसी कलर को निचली लैश लाइन पर एक छोटे ब्रश की सहायता से लगाएं और जितना संभव हो सके लैश के नजदीक रहें. ब्रश को साफ करें तथा तब तक ब्लेंड करें जब तक कि लाइन नर्म न हो जाए. अब जितना संभव हो सके लैश के नजदीक ऊपरी पलक पर गहरी आईशैडो को लगाएं. जैसे ही आप बाहरी कोने पर ऊपर की ओर ब्लेंड करते हुए जाएं तो एक हल्की ‘वी’ शेप में क्रीज करें. ऊपरी लैश लाइन के साथ साथ लिक्विड आईलाइनर अप्लाई करें. ‘कैट आई’ इफेक्ट पैदा करने हेतु इसे अंत पर हल्का सा दबाएं और पाएं खूबसूरत आंखें.

एब्सोल्यूट स्मोकी लुक:

आंखों को सजाने के लिए साथ रखें, जेडेड मिंट आईलाइनर तथा ब्लैक काजल,

सबसे पहले जेडेड मिंट शेडवाला आईलाइनर लें और आंख के अंदरूनी किनारे से बाहर बढ़ते हुए एक साफ लाइन खीचें. अब आईलाइनर के नीचे उसी तरीके से अल्टीमेट कोहल ब्लेंड से एक लाइन खीचें. स्मोकी लुक प्राप्त करने के लिए बाहर की ओर जाते हुए आंख के अंदरूनी कोने से शुरू करके स्मज टिप्स से काजल की लाइन तथा जेडेड मिन्ट शेड्स को फैलाकर इस्तेमाल करें. आईलाइनर के लिए आप इन शेड्स में से कोई एक चुन सकती हैं-जप्सी ग्रीन, ब्लू कोसमोस, इलेक्ट्रिकल वायलेट, अर्थ लाइन, ग्रे मैटर, जेडेड मिन्ट तथा ब्लैक लास्ट. मस्कारा के २ कोट अप्लाई करें और अपनी नई आखों से लोगों के होश उड़ते हुए देखें.

सबल ऑफिस डे लुक:

आंखों को सजाने के लिए साथ रखें, ब्लैक/ब्राउन आईलाइनर, वार्म ब्राउन्स/बीज/व्हाइट/कैरेमल आईशैदोज, शिमर आईशैडोज

सबसे पहले ऊपरी पलक पर आईलाइनर की एक पतली लाइन अप्लाई करें जिससे आपकी आंखों को उभारने में सहायता मिल सके. इसे हल्का रखें. कैरेमल, बीज तथा ब्राऊन जैसे रंग लें और इन्हे ब्रश की सहायता से मिश्रित करके ऊपरी पलक पर सब जगह लगाएं. पलक के ऊपरी कोने के निकट इसे गहरा रहने दें और बाहर की ओर फैलाएं. आप ब्राउन तथा कैरेमल शेड्स का इस्तेमाल करके आईशैदोज को मल्टीलेयर भी कर सकती हैं. यदि आप ऐसी अर्थी टोन नहीं चाहती तो ऐसे में बेबी ब्लू तथा सॉफ्ट पिंक जैसे रंग भी चल सकते हैं. पहले लगाए गए आईशैडो से मिलते जुलते एक शिमर आईशैडो को लें और इसे हल्के से पतले पर लगाएं ताकि आपकी आंखें चमकने लगें. निचली पलक पर शिमरी आईशैडो अप्लाई करने से आपकी आंखें बढ़ियां ढंग से उभरती हैं और भरी भरी नहीं लगतीं. मस्कारा का सिर्फ एक कोट इसे अंतिम स्पर्श देने के लिए काफी है.

इस तरह आप पा सकती हैं लुभावनी आंखे जो लोगों के होश उड़ा दे.

Powered By Indic IME