भारतीय लड़कियां वक्त से पहले ही जवानी की दहलीज पर…

Posted on September 24 2012 by yogesh

नई दिल्ली: यह बात तो सच है कि आज के युग में सबकुछ बहुत तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन आजकल भारतीय लड़कियां जवानी के दहलीज पर बहुत जल्दी पहुंच जा रही है और उन पर यौवन का निखार १० साल की उम्र में ही दिखाई दे रहा है. जो यौवन १२ से १३ साल की उम्र में आता था अब वह वक्त से बहुत पहले ही आ जा रहा है. और यह बात केवल भारत की ही नहीं है बल्कि पूरे विश्व में यही हाल देखा जा रहा है.

एक शोध के अनुसार खान पान और रहन सहन की वजह से यह बदलाव हुआ है. लेकिन यह बात एक समस्या की ओर इशारा कर रही है जो चिंतनीय है. इस शोध के करनेवाले प्रोफेसर सुसान और जॉर्ज पैटन का कहना है कि यौवन का जल्दी आ जाना एक शारीरिक घटना है जिसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है. इससे भविष्य में मेंटल डिसऑर्डर(मनोविकार) जैसी गंभीर बिमारियां होने के भी संकेत मिलते हैं. इसी विषय से बाल विशेषज्ञ डॉ. रवी शहा भी सहमत नजर आते हैं और उनका कहना है कि हम पहले लड़कियों के मां बाप से उम्र के तेरहवे साल में लड़कियों को एमसी(मेन्स्ट्रुअल सायकल) की जानकारी देने की बात कहते थे पर इस बदलाव के कारण हम उन्हे १० साल की उम्र में ही उनको इस तरह ज्ञान देने की बात कहते हैं.

  • फिरदौस बानो

    स्तन कैंसर जानलेवा है
    शीघ्र जांच करें, इलाज कराएँ
    स्तन कैंसर जानलेवा है लेकिन शर्म की वजह से महिलाएँ इस बीमारी को छिपाए रहती हैं, ऐसा ना करें वर्ना कहीं देर ना हो जाए इलाज में !
    हजारों कहानियाँ हैं अन्तर्वासना डॉट कॉम पर !

Powered By Indic IME