कम्प्यूटर से डिलीट फाईलें पा सकते हैं वापस…

Posted on September 24 2012 by yogesh


मुंबई(पिट्स प्रतिनिधि):
कम्प्यूटर से फाईलें डिलीट हो जाने की वजह से अक्सर लोग काफी परेशान हो जाते हैं. कई बार तो पूरा प्रोजेक्ट हो जाने के बाद फाईल डिलीट हो जाती है और ऐसे में जो परेशानी होती है उसे शब्दों में बयां नही किया जा सकता. पर अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि अगर आपके कम्प्यूटर से किसी भी कारण से फाईलें, डाटा या डॉक्युमेंट डिलीट हो जाते हैं तो उसे वापस पाना संभव है. जी हां हम बिल्कुल सही कह रहे हैं. आपके कम्प्यूटर प्रोग्रामों की श्रेणी में एक ऐसा प्रोग्राम होता है जिसे रिकुवा कहते हैं, इसकी सहायता से डिलीट हुई फाइले वापस हासिल की जा सकती हैं. यह हमेशा के लिए डिलीट(पर्मानेंट डिलीट) हुई फाईलों को भी रिकवर कर सकता है.

रिकुवा सिर्फ कम्प्यूटर से डिलीट फाइल ढूंढने का ही काम नहीं करता बल्कि इसकी मदद से डिजिटल कैमरे, मेमरी कार्ड से फोटोग्राफ, एक्सटर्नल हार्डड्राइव से डाटा फाइल्स इत्यादि भी आसानी से रिकवर किया जा सकता है. इसके फायदे और भी है आप इस से आइ-पॉड से भी सीधे फाइल वापस पा सकते हैं. ई-मेल को भी रिकवर करने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. रिकुवा एक फ्रिवेयर डाटा रिकवरी प्रोग्राम है जिसे पिरिफॉर्म ने बनाया है.

यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ७, एक्सपी, विस्टा २००३ और २००० ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करता है. अगर माइक्रोसॉफ्ट में काम करते हुए फाइल क्रैश हो जाए और आप उसे सेव करना भी भूल गए हों तो भी रिकुवा टेम्पररी फाइल से वर्ड डॉक्युमेंट को दोबारा बना देता है. यह खोइ हुई फाइल को एक मिनट के अंदर ढूंढ देता है. यह फाइल ढूंढने के लिए कम्प्यूटर प्रोग्राम या स्टोरेज डिवाइस को स्कैन करता है. यह स्कैन करने के लिए दो विकल्पो का प्रयोग करता है जिसमें डिफॉल्ट एवं डीप स्कैन का नाम शामिल है. डिफॉल्ट स्कैन ज्यादा तेज होता है और फाइल ढूंढने में कम समय लेता है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह अंग्रेजी के साथ साथ ३० अन्य भाषाओं को भी सपोर्ट करता है.

Powered By Indic IME